Health

क्या कनेक्शन है कोरोना और हार्ट अटैक के बीच है? जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Covid-19 and Heart Attack

इस समय एक तरह से संकट की बहुत बड़ी घडी है जो दुनियाभर में फैली हुई है कोरोना नाम की इस महामारी ने पूरे विश्व को अपने कब्जे में ले रखा है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कोरोना और हार्ट अटैक के बीच कोई कनेक्शन है या नहीं, तो चलिए जानते हैं क्या कहते हैं एक्सपर्ट इस बारे में।

कोरोना और हार्ट अटैक के बीच कनेक्शन:

इस समय जो हालात है उसमें अगर मरीज ठीक भी हो रहा है तो भी उसे कुछ परेशानियाँ है जैसे सांस लेने में तकलीफ होना, ब्लड प्रेशर का अनियंत्रित होना दिल की धड़कन का अचानक तेज हो जाना आदि। इस दूसरी लहर में लोगों के हार्ट पर इसका बहुत अधिक असर पड़ रहा है क्योंकि कोरोना का असर सीधे ह्रदय और लंग्स पर पड़ रहा है इस कारण से पोस्ट कोविद हार्ट अटैक जैसी घटनाएं देखने में आ रही है।

Read More: कंप्यूटर नेटवर्क क्या है?

डॉक्टर का भी यही मानना है कि इस महामारी के दौरान इस प्रकार के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं कर सकते । इन लक्षणों की पहचान करके तुरंत ट्रीटमेंट लेना ही सही है जिससे हार्ट अटैक को रोका जाना संभव है।

इन लक्षणों को पहचानना है जरुरी:

कुछ महत्वपूर्ण लक्षण है अगर आपको भी ये लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आप तरंत ही ट्रीटमेंट लें।

  • सांस लेने में तकलीफ होना।
  • छाती में दर्द होना।
  • पैरों में सूजन आना।
  • चलते समय सांस का फूलना।
  • ब्लड प्रेशर अनियंत्रित होना।
  • पल्स का अचानक नीचे ऊपर होना।

Read More: डिस्ट्रिब्यूटेड सिस्टम क्या है?

अगर ये सब हो रहा है तो आप तुरंत ही डॉक्टर को दिखाएं। इससे आप जल्दी रिकवर हो पाएंगे। कुछ बातों का विशेष ध्यान रखें जैसे व्यायाम रोजाना करें साथ ही खाना भी नियंत्रित और समय पर खाएं। गुनगुना पानी पियें। इन सबसे भी आप कुछ हद तक इस महामारी से बचाव कर सकते हैं।

इस समय पूरी दुनिया के सामने कोरोना एक चुनौती की तरह है तो घबराएँ नहीं बल्कि अपनी सुरक्षा पर ध्यान दें जिससे आप खुद भी बचेंगे और दूसरों लोग भी बच पाएंगे।



Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top